अपनी ही राह पर दौड़ती ‘लव हॉस्टल’
एक तरफ़ मुस्लिम जाट लड़का दूसरी ओर हिन्दू जाट लड़की। दोनों में प्यार हुआ। कैसे? कब? कहाँ मिले? जरूरी नहीं बताना। लड़की के परिवार वाले लड़की को मारना चाहते हैं। यहां तक की उसका छोटा भाई जो अभी नाबालिग दिखता है उसकी आखों में भी खून तैर रहा है। लड़के के बाप को जो कसाई था उसे आतंकी करार दे दिया गया। क्या कुछ कारण बताए फ़िल्म बनाने वालों ने ? अब एक नया किस्सा लड़की के घर वालों में उसकी दादी रसूखदार है, नेता टाइप दादागिरी करती है। उसने भेजा एक डागर को। डागर की कहानी कहाँ गई? ठहर कर देखिएगा समझ आएगी।
दरअसल देखा जाए तो इस फ़िल्म में कई सारी कमियां है। बनाने वालों ने सोचा होगा कि इस सबकी जरूरत नहीं। बस अपना काम करते चलो। फास्ट फॉरवर्ड तरीके से बात बताओ और निकलो। बस ऐसा ही कुछ इस फ़िल्म के साथ भी है। इसकी कहानी लिखने वालों ने कहानी तो अच्छी लिखी। लेकिन उसे स्क्रिप्ट के रूप में उतारते समय स्क्रिप्ट राइटर किसी जल्दबाजी में थे? या उन्होंने ये सोच रखा था कि लोग खुद सोचें क्योंकि आजकल के दर्शक ओटीटी के आने पर गम्भीर हो गए हैं!
दरअसल ऑनर किलिंग पर अब तक सैकड़ों फिल्में आप और हम देख चुके हैं। यह फ़िल्म भी कुछ नया नहीं दिखाती। पर बावजूद इसके इसमें अभिनय कर रही तमाम टीम और फ़िल्म को जिस तेजी तथा कसावट के साथ परोसा गया है। वह रोचक है। जो लोग बॉबी देओल का सिनेमाई कैरियर खत्म समझ रहे थे, उनके लिए यह सूचनार्थ है कि बॉबी देओल अब फिर से पर्दे पर कहर ढाने आ गए हैं। आने वाले कुछ समय में आधा दर्जन से ज्यादा फिल्मों में वे नजर आएंगे।
इस फ़िल्म में गीत-संगीत ज्यादा नहीं है। जब कहानी ही तेज हो, स्क्रिप्ट गीत-संगीत को न समझती हो तो उसकी उम्मीद नहीं कि जानी चाहिए। पर हां वन टाइम वॉच फिल्में पसन्द करने वालों, प्यार के साथ-साथ खून-खराबा देखने वालों के लिए यह फ़िल्म जरूर अच्छी साबित हो सकती है। लेकिन फ़िल्म खत्म होते ही आपके मुंह से ये निकले अरे! ये क्या हुआ! तो बस वहीं से समझ जाइयेगा कि इसके निर्देशक आपके कहां तक उतर पाए हैं।
एडिटिंग बेहद कसी हुई है फ़िल्म की यही फ़िल्म की यूएसपी है। साथ ही बीच-बीच में तेज आवाज वाला बैकग्राउंड स्कोर, मोर की कुहू-कुहू के बीच नफरत और प्यार की इस कहानी को आप जी5 के ओटीटी प्लेटफॉर्म वाले भैया के स्टेशन पर डेढ़ घण्टे के आस-पास के ठहराव के साथ देख सकते हैं। फ़िल्म इतनी फास्ट है कि कुछ क्षण के लिए ध्यान भटका तो आपको उतनी ही तेजी से बैक फॉरवर्ड भी करना पड़ेगा। ओटीटी का जमाना है भई कर लीजिएगा। चाय की चुस्कियां लेते-लेते।
अपनी रेटिंग – 3 स्टार
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फ्लॉवर और फायर के बीच ‘पुष्पा’ नॉट अ फ़िल्म रिव्यू
पुष्पा, पुष्पा, पुष्पा पिछले दो महीनों से यही नाम घूम रहा है सिनेमा की दुनियां में। हर कोई दीवाना कोई किसी के लिए क्यों होगा? वो भी ऐसे कैरेक्टर के लिए जो भले ही सिनेमा की दुनियां में मास हो लेकिन रियल की दुनियां में भले ही वह एक्ससिस्ट न करती हो। पुष्पा इस दुनियां का एक ऐसा आदमी है जिसके बाप का मालूम नहीं। लेकिन जब लाल चंदन के स्मगलिंग की दुनियां में वह आता है तो कई बार फ़िल्म में कहता है। पुष्पा-पुष्पराज मैं झुकेगा नहीं साला!
लेकिन फिर वही झुकता भी है कई बार प्यार में तो कई बार अपनी मजबूरी के चलते। हालांकि मजबूरी में जब झुकता है तो उसका बदला भी बाद में ले ही लेता है। फ़िल्म तमिल के साथ-साथ हिंदी में भी रिलीज हुई। लेकिन 17 दिसम्बर को रिलीज हुई इस फ़िल्म में ‘श्रेयस तलपड़े’ ने ‘अल्लु अर्जुन’ की डबिंग करने की कोशिश मात्र की। हालांकि एक-दो जगह छोड़कर वे कहीं सफल न हो सके।
दूसरी ओर मैं तमिल, तेलगु सिनेमा आदि ज्यादा देखता नहीं। अल्लु अर्जुन सिनेमा के नाम पर पूजनीय हैं। यह बात तो मैंने जब तक उनकी कुछ क्लिप्स और पहली बार उनका फेसकट देखा था, उसी समय कह दी थी। हिंदी डबिंग देखते हुए लगता है, पुष्पा फ्लॉवर बनकर ही रह गई फायर न हो सकी। वहीं दूसरी ओर दर्शकों से मिले प्यार को देखते हुए यह फायर भी बनकर सामने आई।
दूसरा जब पुष्पा एक लड़की को पैसे देकर पप्पी करने को कहता है तो वही पुष्पा उन्हीं महिलाओं की जब इज्जत की बात करता है तो हंसी आती है ऐसी फिल्म बनाने वालों पर। दूसरी ओर देखा जाए तो दर्शकों को ऐसी ही फिल्में पसंद भी आती हैं। तभी तो देखिए 10 दिन में 200 करोड़ से ज्यादा कमाई करने वाली पुष्पा ने 50 दिन में साल में जितने दिन होते हैं उतनी यानी 365 करोड़ कमाई की।
एक जमाना था जब बॉलीवुड में इस तरह की फिल्मों का बोलबाला था। आम आदमी या मजदूर जब थककर कभी मनोरंजन के लिए सिनेमा घर जाता तो वह ऐसी ही फिल्में देखना पसंद करता था। शायद साउथ इंडियन सिनेमा वालों को अब भी ऐसा ही लगता है। और सही भी लगता है। तभी तो कमाई के मामले में बावजूद कोरोना के कारण आधे से ज्यादा थियेटर बंद होने पर इसने इतनी कमाई कर ली थी।
इतने बड़े बजट की फ़िल्म में जब सिनेमैटिक गलतियों की भरमार दिखे तो भी लोग उसे पसंद कर रहे हैं तो इसके पीछे का कारण तो वही दर्शक बता सकते हैं। लेकिन आम दर्शकों को कई बार उन सबसे मतलब नहीं होता। बहुतेरे समझदार दर्शक ऐसे भी होते हैं जो कई बार कहानियों के चक्कर में या फैन्स होने के चलते गच्चा खा जाते हैं।
एक सीन में पुष्पा पर रेड लाइट दिखाई जाती है जो कहाँ से आई? पुलिस वाले मारने आते हैं लेकिन देर से बंदूक दिखाते हैं ऐसा क्यों ? उन्हें पुष्पा से मार खाने आना था? ट्रक हवा में उड़ता है? जबकि रोड ज्यादा खराब नहीं है। 1000 में हंस रही तो 5000 में पप्पी मिल रही है? देश-दुनियां में ये सब कहने से होने लगा? कहानी लिखने में ऐसा क्यों रखा? पुष्पा जब मार पीट करता है तो लगता है जैसे डब्ल्यू डब्ल्यू ई चल रहा हो।
जब इस फ़िल्म का ट्रेलर आया था तब लग रहा था कि यह फ़िल्म पैन-इंडिया के बज के लायक नहीं है। फिर इसने रिलीज के बाद जो रिकॉर्ड तोड़े वो तो माशाअल्लाह सिनेमा के बाकी लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया। कि क्या वाकई अब हमें फिर से उसी दौर में जाना चाहिए? फुल ऑन मसाला फिल्मों का भविष्य अब भी है। इस फ़िल्म ने यह जाहिर किया है।
सुकुमार का डायरेक्शन ठीक है। लेकिन इतना भी नहीं। शायद उन्होंने भी सोचा होगा कि लोग बस इसके डायलॉग और एक्टिंग के साथ-साथ 80 के दशक की सी कहानी में ही खोए रहेंगे। और हुआ भी वही। सुकुमार ने आम जनता की नब्ज को पकड़ने का माद्दा दिखाया है। इसके गाने ‘श्रीवल्ली’ ने खास करके आम जनता को इस फ़िल्म को देखने के लिए मजबूर किया है। कई सारे दोस्तों यहां तक कि फ़िल्म निर्देशकों। और एक्टर्स ने भी कहा कि मैं रिव्यू दूं और फ़िल्म जरूर देखूं। तो रिव्यू तो नहीं समझिए इसे अपनी बात जरूर कह सकता हूँ ऐसा समझिए।
पुष्पा जैसे लोगों की ही असल में समाज में जरूरत है सकारात्मक नजरिये से देखा जाए तो। एक सताया हुआ आदमी नाजायज औलाद का टैग अपने सिर पर लगाए घूमने वाला आदमी इतने बड़े एम्पायर का सिरमौर बन जाए तो अच्छा लगता है। अच्छा यह उन लोगों को भी लग सकता है जो दलित हैं या दलितों के हितों में सोचते हैं। यहां दलित से आशय जातिगत दलित से नहीं है।
लेकिन जिस तरह से पुष्पा मेनस्ट्रीम फ़िल्म के रूप में सामने आई है उससे इसके दूसरे भाग को देखने की इच्छा भी उन सभी लोगों में जगी हुई है। जैसे बाहुबली या के जी एफ को लेकर थी। हालांकि पुष्पा के बारे में सबकुछ बताया गया है फिर भी कई अनछुए से पहलू के साथ-साथ आगे की कहानी जो दूसरे पार्ट में दिखाई जाएगी उसे भी देखना दिलचस्प होगा। डायलॉग्स में स्टारडम झलकता नहीं बल्कि उसके तले दब सा जाता है। इसलिए उसके डायलॉग्स एक पंचलाइन की तरह काम करते हैं। और स्टाइल एक सिग्नेचर का रूप धारण करके सबको कावरा बावरा कर देता है।
बैकग्राउंड स्कोर बहुत सी जगह धीमा है। गाने भी सभी अच्छे नहीं है। रमिश्का फ़िल्म में जबरदस्ती घुसी हुई सी लगती है। फ़िल्म की लंबाई इसके क्लाइमेक्स और प्रेम कहानी चलते अखरती है। बिना लॉजिक का सिनेमा ही लोगों को अक्सर पसंद आता है वरना राधे जैसी फिल्में क्यों सुपरहिट हो जाती अगर ऐसा न होता तो?
साउथ इंडियन सिनेमा आज के समय में टॉप पर चल रहा है इसमें कोई शको-शुआब नहीं। फ़िल्म आपको पूरी तरह बांधकर नहीं रखती। बीच-बीच में आप अपने हाथों को आराम भी दे सकते हैं। चाहें तो पुष्पा का सिग्नेचर स्टाइल ही आजमा कर। मैं झुकेगा नहीं साला, कहते हुए। साउथ इंडियन सिनेमा से बॉलीवुड वालों को कुछ सीख तो लेनी ही चाहिए अब इसकी जरूरत शिद्दत के साथ महसूस की जाने लगी है।