आज के समय में मुख्यधारा की पत्रिकाएं व अखबार, कारपोरेट जगत व साम्राज्यवादी ताकतों के प्रभाव में समाहित हो रहे हैं। इस वजह से देश के चौथे स्तंभ के प्रति पाठकों में संशय उत्पन्न होता जा रहा है। कुछ लोगों ने हर काल में पत्रकारिता को अपने अनुसार परिभाषित करने या संचालित करने की कोशिश की है लेकिन कुछ पत्रकारों ने अपनी साख बचाने के लिए सत्ता-शीर्ष से कभी समझौता नहीं किया। पत्रकारिता पर सत्ता का दबाव कल भी था और आज भी है।
पत्रकारिता यदि जन सरोकार से जुड़ी हो तो उसे कोई चाह कर भी दबा नहीं सकता लेकिन आज स्थिति चिंताजनक है। पत्रकारिता को तहस नहस करने की सुनियोजित कोशिश चल रही है। बहुत हद तक यह हुआ है। मुख्य धारा की पत्रकारिता अनर्गल प्रलाप बन चुकी है। ऐसे में वैकल्पिक उपाय खोजने होंगे। आज सोशल मीडिया का बड़ा नेटवर्क है लेकिन वह जन सरोकारों से पूरी तरह लैस नहीं है।
ऐसी स्थिति में लघु पत्रिकाओं की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है। लघु पत्रिकाएं पिछलग्गू विमर्श का मंच नहीं हैं। लघु पत्रिका का चरित्र सत्ता के चरित्र से भिन्न होता है, ये पत्रिकाएं मौलिक सृजन का मंच हैं। आज नैतिक पतन के दौर में लघु पत्रिकाओं की भूमिकाएं और भी महत्वपूर्ण हो जाती हैं। रचनाकार वैचारिक लेखन से दूर होते जा रहे हैं, जो समाज के लिए चिंता का विषय है। साम्प्रदायिकता का सवाल हो या धर्मनिरपेक्षता का प्रश्न हो अथवा ग्लोबलाइजेशन का प्रश्न हो हमारी व्यावसायिक पत्रिकाएं सत्ता विमर्श को ही परोसती रही हैं। सत्ता विमर्श व उसके पिछलग्गूपन से इतर लघु पत्रिकाएं अपनी सामाजिक प्रतिबद्धता, संघर्षशीलता व सकारात्मक सृजनशीलता की पक्षधर हैं। इन बातों के मद्देनज़र इतना स्पष्ट है कि लघु पत्रिकाओं की आवश्यकता हमारे यहां आज भी है, कल भी थी, भविष्य में भी होगी।
लघु पत्रिका (लिटिल मैगजीन) आंदोलन मुख्य रूप से पश्चिम में प्रतिरोध (प्रोटेस्ट) के औजार के रूप में शुरू हुआ था। यह फ्रांस के रेजिस्टेंस ग्रुप से प्रेरित था। यह प्रतिरोध राज्य सत्ता, उपनिवेशवाद, साम्राज्यवाद या धार्मिक वर्चस्ववाद– किसी के भी विरुद्ध हो सकता था। लिटिल मैगजीन आंदोलन की विशेषता उससे जुड़े लोगों की प्रतिबद्धता तथा सीमित आर्थिक संसाधनों में तलाशी जा सकती थी। अक्सर बिना किसी बड़े औद्योगिक घराने की मदद लिये, किसी व्यक्तिगत अथवा छोटे सामूहिक प्रयासों के परिणाम स्वरूप निकलने वाली ये पत्रिकायें अपने समय के महत्वपूर्ण लेखकों को छापतीं रहीं हैं।
भारत में भी सामाजिक चेतना के बढ़ने के साथ-साथ बीसवीं शताब्दी के उत्तरार्ध में लघु पत्रिकायें प्रारम्भ हुयीं। 1950 से लेकर 1980 तक का दौर हिन्दी की लघु पत्रिकाओं के लिये बहुत ही महत्वपूर्ण रहा। यह वह दौर था जब नई- नई मिली आजादी से मोह भंग शुरू हुआ था और बहुत बडी संख्या में लोग विश्वास करने लगे थे कि बेहतर समाज बनाने में साहित्य की निर्णायक भूमिका हो सकती है। हिंदी में लघु पत्रिका आंदोलन आज़ादी के बाद उस समय शुरू हुआ था जब साहित्यकारों के समूहों ने महसूस किया था कि बड़ी पत्रिकाएँ अपने व्यावसायिक या वैचारिक दबावों के कारण केवल एक ही प्रकार की रचनाएँ छापती हैं। इसलिए अपनी बात कहने और लोगों तक पहुँचाने के लिए लघु पत्रिका आंदोलन की शुरुआत हुई जिसका एक बड़ा आधार वैचारिक भी था। वामपंथी रुझानों से लैस पत्रिकाओं के अलावा कुछ पत्रिकाएँ विभिन्न साहित्यिक आंदोलनों जैसे अकविता/अकहानी आदि पर भी केंद्रित थीं। साठोत्तरी कहानी के दौर में ऐसी कई महत्वपूर्ण पत्रिकाएँ निकली थीं जिन्होंने आंदोलन को स्थापित करने का काम किया था क्योंकि उन दिनों नई कहानी की तूती बोलती थी और उससे अलग या विरोधी स्वर के लिए बड़ी पत्रिकाओं में कोई जगह न थी।
हिंदी में साहित्यिक पत्रिकाओं का लंबा और समृद्ध इतिहास रहा है। दरअसल हिंदी में लघु पत्रिका आंदोलन की शुरुआत छठे दशक में व्यावसायिक पत्रिका के जवाब के रूप में की गई। इस आंदोलन का श्रेय हम हिंदी के वरिष्ठ कवि विष्णुचंद्र शर्मा को दे सकते हैं। उन्होंने 1957 में बनारस से ‘कवि’ का संपादन-प्रकाशन शुरू किया था। कालांतर में और भी कई लघु पत्रिकाएं व्यक्तिगत प्रयासों और प्रकाशन संस्थानों से निकली, जिसने हिंदी साहित्य की तमाम विधाओं को न केवल समृद्ध किया, बल्कि उसका विकास भी किया। बेनेट कोलमैन & कम्पनी तथा हिन्दुस्तान टाइम्स लिमिटेड की पत्रिकाओं-धर्मयुग, साप्ताहिक हिन्दुस्तान, सारिका, कादम्बिनी, दिनमान, और माधुरी जैसी बड़ी पूंजी से निकलने वाली पत्रिकाओं के मुकाबले अणिमा, कहानी, नई कहानियां, कल्पना, लहर, वातायन, बिन्दु, क्यों, तटस्थ, वाम, उत्तरार्ध, आरम्भ, ध्वज भंग, सिर्फ, हाथ, कथा, आलोचना, कृति, क ख ग, माध्यम, वसुधा ऐसी पत्रिकाएं, बड़े प्रतिष्ठानों से नहीं, बल्कि लेखकों के व्यक्तिगत, निजी प्रयत्नों से छोटे पैमाने पर निकलीं. उस वक़्त ऐसी पत्रिकाओं की जैसे झड़ी ही लग गई: समझ, आवेग, सनीचर, अकविता, पहल, आकंठ, इबारत, जारी, ज़मीन, आइना, कंक, अब, आमुख, तेवर, धरातल, आवेश, आवेग, धरती, वयं, संबोधन, संप्रेषण जैसी पत्रिकायें निकलीं जो सीमित संसाधनों, व्यक्तिगत प्रयासों या लेखक संगठनों की देन थीं. इन पत्रिकाओं का मुख्य स्वर साम्राज्यवाद विरोध था और ये शोषण, धार्मिक कठमुल्लापन, लैंगिक असमानता, जैसी प्रवृत्तियों के विरुद्ध खड़ी दिखायीं देतीं थीं।
एक समय तो ऐसा भी आया जब मुख्य धारा के बहुत से लेखकों ने पारिश्रमिक का मोह छोड़कर बडी पत्रिकाओं के लिये लिखना बन्द कर दिया और वे केवल इन लघु पत्रिकाओं के लिये ही लिखते रहे। बडे घरानों की पत्रिकाओं में छपना शर्म की बात समझा जाता था और लघु पत्रिकाओं में छपने का मतलब साहित्यिक समाज की स्वीकृति की गारंटी होता था। इन्होंने रचनाशीलता का एक अलग ही माहौल बनाया. इनमें से ज़्यादातर में दृष्टि थी, रचना-विवेक था और इन्हें लेखकों का अकुण्ठित सहयोग प्राप्त था. लघु पत्रिकाएं घटनाओं की जड़ तक पहुंचकर सच्चाई को उजागर करने का काम कर रही थीं। इनसे एक ओर जहां नवलेखन पल्लवित होता है, वहीं सामान्यजन की आशा-आकांक्षाओं को अभिव्यक्ति मिलती है। लोग पारिश्रमिक देने वाली और लेखक को स्टार बनाने वाली पत्रिकाओं में छपने की जगह इनमें छपना गौरव की बात समझते थे।
सारी बड़ी बहसें इन्हीं छोटी पत्रिकाओं में चली हैं। आज जो भी लिखा जा रहा है उसके प्रकाशन का मंच यही पत्रिकाएं हैं। बीसवीं सदी के प्रारंभ में स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान ऐसे अनेक मूल्यवान सार्थक प्रयास हुए। बीसवें दशक के उत्तरार्ध में भी कई पत्रिकाएं इस कसौटी पर खरी उतरीं। तब लघु पत्रिका आंदोलन का भी एक प्रभाव रहा। बाद में भी कुछ पत्रिकाएं निकलती रहीं।
लेकिन आज वह दृष्टि, लगन, समर्पण और ‘स्व’ से विलग होने का भाव कम ही दिखाई देता है। यद्यपि आज भी पर्याप्त संख्या में पत्रिकाएं निकल रही हैं लेकिन इन लघु-पत्रिकाओं की सीमा भी है।
-प्रसार बहुत कम. (वैसे, अगर संतोष करना चाहें तो यह तथ्य कि टाइम्स लिटरेरी सप्लीमेंट और न्यूयॉर्क रिव्यू ऑफ बुक्स की बी 7-8 हज़ार प्रतियां ही छपती हैं)।
-सम्पादकीय दृष्टि का अभाव
-रचनाओं का अभाव
-सम्पादक की महत्वाकांक्षा
-व्यावसायिक/आर्थिक विवशताएं
एक कम संसाधनों वाली अच्छी साहित्यिक-वैचारिक लघुपत्रिका निकालना बेहद कठिन काम है। आर्थिक परेशानी तो रहती ही है। अच्छी सामग्री जुटाना, बार बार उन्हीं चलताऊ घिसे-पिटे नामों से इतर अपने कर्म के प्रति गंभीर एवं नए रचनाकारों से जनपक्षीय तथा वैज्ञानिक दृष्टिसंपन्न रचनाएं एकत्रित करना एक श्रमसाध्य और गंभीर काम होता है। इसके लिए एक सुस्पष्ट, संतुलित और चेतस संपादकीय दृष्टि का होना आवश्यक होता है। रचनाओं के चयन में पर्याप्त सतर्कता बरतनी होती है। आज स्थिति यह है कि कुछ लघु पत्रिकाओं को छोड़कर बाकी सभी एक सी निकलती हैं। पता नहीं क्यों यह माना जाने लगा है कि कुछ लेख, कुछ कहानियाँ, कुछ कविताएँ, कुछ छुट-पुट सामग्री जोड़ दी जाए तो लघु पत्रिका बन जाती है। लघु पत्रिकाओं के चरित्र से अलग ये सर्व सहयोगवादी साहित्यिक पत्रिकाएँ राष्ट्रीय स्तर की बनना चाहती हैं और उन्हीं लेखकों की रचनाएँ छापने में विशेष रुचि लेती हैं जो ‘स्थापित’ लेखक कहे जाते हैं। सवाल यह है क्या लघु पत्रिकाओँ की पहली प्रतिबद्धता अचर्चित, नये और अपने क्षेत्र के स्थानीय लेखकों के प्रति नहीं है?
ढेरों सामान्य, एकरस व बड़े नामों को बाँड बनाकर भुनाने वाली, विज्ञापनों से धन बटोरने वाली, सरकारी कृपा पर निर्भर रहने वाली, एक समूह के हितों को संपुष्ट करने वाली यशकामी-महत्वाकांक्षी, अवसरवादी संपादकों की व्यक्तिगत कुंठाओं को ढोने वाली, सजावटी शो-रूम पत्रिकाओं की भीड़ में निस्पृह रहकर पत्रिका निकाल पाना एक अत्यंत दुरूह कर्म है।
मैने भी एक प्रयास किया और अपने अनुभव से जाना कि ऐसे प्रयासों में लोगों का सहयोग भी अत्यल्प होता है। अधिकांश लोग लघु पत्रिका प्रकाशन की कठिनाइयों को नहीं समझते हैं। उनकी समझ स्टीरियो टाईप होती है। उनके सामने एक उत्पाद भर होता है यह सब, जैसे कि कोई व्यावसायिक उत्पाद होता है। दोनों में अंतर करने की दृष्टि और क्षमता वहां नहीं दिखती। संवेदनशीलता की कमी भी झलकती है। हिंदी में ऐसे पाठकों की कमी है जो पत्रिका खरीदने को नैतिक दायित्व समझते हों। बड़े-बड़े साहित्यकार और हिंदी के अधिकांश प्राध्यापक पत्रिका खरीदना अपनी तौहीन मानते हैं।
आज राष्ट्रीय एवं ग्लोबल कारणों से न तो लघु-पत्रिकाएं निकालने वालों के मन में पुराना जोश बाकी है और न ही उनमें छपना पहले जैसी विशिष्टता का अहसास कराता है। फिर भी लघु पत्रिकाओं में छपी सामग्री का अपना एक ऐतिहासिक महत्व है।
हिन्दी साहित्य के बहुत सारे विवाद, आंदोलन, प्रवृत्तियों को निर्धारित करने वाली सामग्री और महान रचनाएं इन लघु- पत्रिकाओं के पुराने अंकों में समाई हुई हैं। इनमें से बहुत सारी सामग्री कभी पुनर्मुद्रित नहीं हुई। साहित्य के गंभीर पाठकों एवं शोधार्थियों के लिए इनका ऐतिहासिक महत्व है। आज का समय बहुत जटिलता लिये हुए है, यह सांस्कृतिक, आर्थिक और राजनीतिक संक्रमण का समय है। अब भी इस डिजिटल और सोशल मीडिया वाले दौर में कुछ लघु पत्रिकाएं हैं जो सामाजिक व राजनीतिक क्षेत्र में हस्तक्षेप कर महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए साहित्यिक चेतना जगाने का काम कर रही हैं। यह सुखद है। पर सवाल तो फिर भी है कि क्या ऐसे प्रयास सफल हो सकते हैं? हां, जन जागरूकता और जन सहयोग अगर हो तो अवश्य ही यह संभव है।