रचनाकार : हस्ताक्षर
प्रज्ञा प्रकाशन, सांचोर द्वारा प्रकाशित
दिसम्बर 2018
अंक -45

प्रधान संपादक : के.पी. 'अनमोल'
संस्थापक एवं संपादक: प्रीति 'अज्ञात'
तकनीकी संपादक : मोहम्मद इमरान खान

रचनाकार परिचय

मनोहर चमोली मनु

ई-मेल :
[email protected]
संपर्क :
09412158688
परिचय :

सम्प्रति- राजकीय हाई स्कूल भितांईं, पौड़ी गढ़वाल में भाषा शिक्षक
प्रकाशन/संपादन- विद्यालयी शिक्षा, उत्तराखण्ड की शिक्षक संदर्शिकाओं, पाठ्य पुस्तकों ‘भाषा रश्मि’, ‘बुरांश’ और ‘हंसी-खुशी’ का लेखन और संपादन। उत्तराखण्ड के लिए पंचायत प्रशिक्षण संदर्शिका का लेखन, सतत शिक्षा कार्यक्रम की प्रवेशिका का लेखन और राज्य संसाधन केन्द्र, उत्तराखण्ड की विभिन्न प्रवेशिकाओं में लेखन। कहानी, कविता, नाटक, व्यंग्य, समीक्षा  में निरन्तर लेखन।
प्रकाशित पुस्तकों में ‘हास्य-व्यंग्य कथाएं’, ‘उत्तराखण्ड की लोक कथाएं’, ‘किलकारी’, ‘यमलोक का यात्री’, ‘ऐसे बदला खानपुर’, ‘बदल गया मालवा’, ‘बिगड़ी बात बनी’, ‘खुशी’, ‘अब बजाओ ताली,’ ‘बोडा की बातें’, ‘सवाल दस रुपए का’, ‘ऐसे बदली नाक की नथ’ और ‘पूछेरी’, ‘चांद का स्वेटर’ आदि प्रमुख हैं।
बाल कहानियों की मराठी में अनुदित पुस्तकें: ‘व्यवहारज्ञान’, ‘कामाची सवय’, ‘खरी बचत’, ‘असा जिंकला उंदीर’, ‘पिंपळांच झाड’ और ‘ज्ञानाची चुणूक’
विद्यालयी शिक्षा, उत्तराखण्ड की कक्षा 5 की ‘हंसी-खुशी’ पाठ्य पुस्तक में पाठ रूप में कहानी ‘फूलों वाले बाबा’ प्रकाशित।
पूर्व में मासिक पत्रिका ‘गंग ज्योति’ का सह सम्पादन और ‘ज्ञान विज्ञान बुलेटिन’ का संपादन। दैनिक राष्ट्रीय सहारा और सहारा समय के पूर्व संवाददाता।
प्रसारण- आकाशवाणी से निरंतर झलकियां, नाटक, कविताएं, कहानी और  वार्ताएं प्रसारित।
सम्मान- पत्रकारिता में गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय से स्वर्ण पदक, बाल साहित्य में पं. प्रताप नारायण मिश्र स्मृति युवा साहित्यकार सम्मान 2011 और साक्षरता अभियान के सफल संचालन का राज्य संसाधन केन्द्र, उत्तराखण्ड सम्मान-2000
संपर्क- पोस्ट बाॅक्स-23, पौड़ी गढ़वाल (उत्तराखण्ड)- 246001

हस्ताक्षर में आपका योगदान

बाल-वाटिका (3)