प्रज्ञा प्रकाशन, सांचोर द्वारा प्रकाशित
जून 2017
अंक -35

प्रधान संपादक : के.पी. 'अनमोल'
संस्थापक एवं संपादक: प्रीति 'अज्ञात'
तकनीकी संपादक : मोहम्मद इमरान खान

ख़बरनामा
प्रीति अज्ञात को हिंदी सेवी गौरव सम्मान
 
 
 
'ग्रामीण पत्रकारिता विकास संस्थान', ग्वालियर (म.प्र.) अपने अलग तरह के कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है। पत्रकारिता में आने वाले बदलावों , इनके विकास और विस्तार के चलते इसके नफ़ा, नुक़सान और चुनौतियों से निपटने के तरीकों की खोजबीन के सतत् प्रयास करता है।  
मंगलवार 30 मई को 'हिंदी पत्रकारिता दिवस' पर आयोजित कार्यक्रम की मुख्य अतिथि देश की जानी मानी ब्लॉगर, सुप्रसिद्ध कवियित्री/लेखिका सुश्री प्रीति 'अज्ञात' जी थीं। वे अहमदाबाद में रहतीं हैं और अन्तर्राष्ट्रीय ब्लॉगर सम्मलेन में सम्मानित हो चुकी हैं। उल्लेखनीय यह है कि वे भिंड में जन्मी और पली, बढ़ी हैं।  प्रीति जी 'हस्ताक्षर' की संस्थापक और  संपादक भी हैं। अत: यह पत्रिका के लिए भी अत्यधिक हर्ष एवं गर्व का विषय है।
 
कार्यक्रम के मुख्य वक्ता वरिष्ठ पत्रकार श्री राकेश अचल जी थे। अध्यक्षता संस्थान के अध्यक्ष और वरिष्ठ पत्रकार श्री देव श्रीमाली जी ने की। विशिष्ट अतिथि के तौर पर सहायक संचालक जन संपर्क श्री मधु सोलपुरकर जी और पीआरओ हितेन्द्र भदौरिया जी मौजूद रहे। इस मौके पर स्वतंत्रता आन्दोलन से लेकर देश के नव निर्माण में हिंदी पत्रकारिता की गौरवशाली भूमिका, वर्तमान दशा और दिशा, शक्तिशाली होती सोशल और डिजिटल मीडिया और उससे जुड़ी समस्याओं तथा भाषा पर होने वाले अतिक्रमण आदि विषयों पर गंभीर चिंतन हुआ।  इस मौके पर सुश्री प्रीति अज्ञात को हिंदी सेवी गौरव सम्मान भी दिया गया।
 
कार्यक्रम का सफल सञ्चालन पत्रकार साहित्यकार श्री राजेश अवस्थी लावा जी ने किया। कार्यक्रम में डॉ. एस.के.जैन, विनोद शर्मा, जावेद खान,नासिर गौरी, तेजपाल सिंह, विकास शर्मा,अतुल मल्होत्रा, सुरेन्द्र ठाकुर, रवि सिकरवार, अजय दुबे सहित बड़ी संख्या में साहित्यकार, पत्रकार उपस्थित थे।

 


- सुरेन बिश्नोई