प्रज्ञा प्रकाशन, सांचोर द्वारा प्रकाशित
दिसम्बर 2016
अंक -45

प्रधान संपादक : के.पी. 'अनमोल'
संस्थापक एवं संपादक: प्रीति 'अज्ञात'
तकनीकी संपादक : मोहम्मद इमरान खान

ख़बरनामा
कौमी एकता, स्नेह-सद्भावना संग नेकी
 
 
 
 
पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब (स.व्.) के जन्मदिन के अवसर पर दिनांक 12-12-2016 को अम्बिकापुर में सिरतुन्नबी कमेटी के द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस अवसर पर शहर में एक विशाल जूलूस निकाला गया। जल एवं स्वल्पाहार की व्यवस्था सिख समाज, हिन्दू एकता मंच, कायस्थ समाज, केशरवानी समाज, जिला कांग्रेस कमेटी, मुस्लिम युवा मंच, छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस, इस्लातुल इस्लाम द्वारा की गई। पुष्प वर्षा भी हुई। कौमी एकता, आपसी भाईचारा का अहसास दिलाता यह जुलूस नगर के मुख्य मार्गों से होते हुए कलाकेन्द्र में समाप्त हुआ। यह सराहनीय कार्यक्रम शहर को एक सुखद अनुभूति दे गया। 
 
कला केंद्र मे मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें जमशेदपुर से आये मौलाना हन्नान चतुर्वेदी ने संस्कृत, अरबी व अंग्रेजी भाषा में वहाँ उपस्थित  श्रोताओं को पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब द्वारा दिए गए अमन व शांति के सन्देश को बताया। उन्होंने कहा कि "इंसान एक नारी से जन्मा है इसलिए सभी एक हैं। इंसान एक शरीर की तरह है अगर शरीर के एक अंग को कष्ट होता है तो पूरे शरीर को कष्ट होता है।अल्लाह कभी उस गलत इंसान को पसंद नहीं करते हैं जो सत्य मार्ग से भटक गया है। यदि अल्लाह को पाना चाहते हो तो मजबूरों की सेवा कर पा सकते हो, वतन से मोहब्बत करना ईमान है। खुदा ने कहा है कि यदि कोई तुम्हारे वतन की तरफ उंगली उठाये तो उसे मार डालो। लेकिन किसी ने एक नेक इंसान को मारा तो वह पूरी इंसानियत को मारता है।"
 
स्वच्छ भारत मिशन को लेकर उन्होंने कहा कि "सफाई आधा ईमान है। नमाज पढ़ने के पहले उस जगह की सफाई मुख्य कार्य है इसलिए शरीयत मे सफाई सबसे पहले है। शिक्षा हासिल करना हर इंसान का फ़र्ज़ है। पैगम्बर हजरत साहब ने यहाँ तक कहा है कि शिक्षा के लिए चाहे जितनी मशक्कत करनी पड़े, करनी चाहिए। जो शिक्षा नहीं प्राप्त करता है वो न तो ईश्वर को प्राप्त कर सकता है और न ही सच्चा इंसान बन सकता है।"
साथ ही शहर के मौलाना अबुलेश आज़मी, सगीर अहमद ने भी पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिन के मुबारक मौके पर उनके बताये मार्ग पर चलने की गुज़ारिश की।
 
इस अवसर पर सिरतुन्न्नबी कमेटी की तरफ से अम्बिकापुर में लगभग चालीस वर्षों से चिकित्सा के क्षेत्र मे लगातार अपनी सेवा दे रहीं डॉ. बेट्रिस को विशेष रूप से सम्मानित किया गया। 
इसके अलावा संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा मे IAS की परीक्षा में चयनित होने वाले और शहर को गौरवान्वित करने वाले श्री राहुल देव पिता श्री देव कुमार गुप्ता जी को सम्मानित किया गया। साथ ही राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षा तथा 10वीं 12वीं की परीक्षा में श्रेष्ठ अंकों से उत्तीर्ण हो, अम्बिकापुर को गौरवान्वित करने वाले प्रतिभाशाली छात्र- छात्राओं को भी सम्मानित किया गया।
 
 
इस अवसर पर अम्बिकापुर धर्म प्रान्त के विशप पतरस मिंज, स्वामी विवेकानंद आश्रम के स्वामी तन्मयानंद, महापौर डॉ अजय तिर्की, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय अग्रवाल, जिला पंचायत सदस्य राकेश गुप्ता, दानिश रफ़ीक, सहित समाज के विभिन्न वर्गो के लोग शामिल हुए।
 
आयोजन व्यवस्था में सिरतुन्नबी कमेटी के संरक्षक शफी अहमद, इस्लाम खान, रशीद पेंटर, कलीम अंसारी, रशीद अंसारी, अध्यक्ष मो जिलानी खान, उपाध्यक्ष मो सादिक खान, सचिव सय्यद अख्तर हुसैन, सह सचिव फैजान खान, मेराज अंसारी, कोषाध्यक्ष अख्तर अहमद सिद्दीकी, मक़सूद आलम, हसन खान, असफाक कमर, अनवारुल हक़, रफीक खान , असफाक अली, अनीस कुरैशी , आज़ाद खान, वसीम अंसारी, इमरान, निक्की खान सहित सिरतुन्नबी कमेटी से जुड़े कई लोग शामिल थे।
 
कार्यक्रम के बाद कमेटी के सदस्यों द्वारा मूक-बधिर आश्रम, वृद्ध आश्रम, अनाथालय, नारी निकेतन में कम्बल और फल का वितरण किया गया।
रात में अम्बिकापुर शहर के गरीबों को कंबल बांटे गए।
 
जहाँ तमाम समाचार-पत्र और चैनल अपराध, चोरी, लूटपाट की घटनाओं से भरे होते हैं। वहाँ इस तरह के कार्यक्रमों की उपस्थिति नित नई आशा और सकारात्मक भाव को जन्म देती है।

- सय्यद अख्तर हुसैन
 
रचनाकार परिचय
सय्यद अख्तर हुसैन

पत्रिका में आपका योगदान . . .
ख़बरनामा (2)'अच्छा' भी होता है! (3)पाठकीय (1)