हस्ताक्षर रचना
प्रज्ञा प्रकाशन, सांचोर द्वारा प्रकाशित
अक्टूबर 2015
अंक -41

प्रधान संपादक : के.पी. 'अनमोल'
संस्थापक एवं संपादक: प्रीति 'अज्ञात'
तकनीकी संपादक : मोहम्मद इमरान खान

साहित्यिक समाचार

पवन चौहान साहित्य मंडल द्वारा 'हिंदी साहित्य भूषण' की उपाधि से सम्मानित
 

 


 

सुंदरनगर, 20 सितम्बर। राजस्थान के श्रीनाथद्वारा में राजस्थान की जानी-मानी संस्था साहित्य मंडल द्वारा हिंदी दिवस पर 14 से 16 सितम्बर तक 3 दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रदेश के ज़िला मंडी के महादेव निवासी पवन चौहान को भी ‘हिंदी साहित्य भूषण’ की मानद उपाधि से अलंकृत किया गया। उन्हें यह सम्मान साहित्य अमृत पत्रिका में प्रकाशित उनकी बाल कहानी ‘नए अंदाज़ में होली’ के लिए दिया गया। यह कहानी उन बच्चों की सकारात्मक सोच को बताती है, जो अपनी होली वृद्धाश्रम के बुज़ुर्गों के साथ मनाते हैं।
उनकी यही कहानी विद्यार्थी हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की पाँचवी कक्षा की हिंदी की पाठ्य पुस्तक में ‘अनोखी होली’ शीर्षक से पढ़ रहे हैं। इस सम्मान समारोह में उन्हें श्रीनाथ भगवान की स्वर्णिम छवि, शाल, श्रीनाथ का प्रसाद तथा प्रशस्ति पत्र संस्था द्वारा भेंट किया गया। इस कार्यक्रम में संस्था ने जहाँ देशभर के साहित्यकारों, संपादकों व हिंदी सेवियों को सम्मानित किया, वहीँ उसने हिंदी भाषा की महत्ता, उसके विकास व उसके वर्तमान स्वरूप के साथ इन तीन दिनों में ब्रजभाषा परिसंवाद व कवि सम्मलेन आदि कई कार्यक्रमों का आयोजन किया।
गौर तलब है कि इस संस्था की स्थापना वर्ष 1937 में भगवती प्रसाद देवपुरा ने की थी। यह संस्था ‘हिंदी लाओ, देश बचाओ’ को एक जन आंदोलन का रूप देना चाहती है।


- प्रीति अज्ञात
 
रचनाकार परिचय
प्रीति अज्ञात

पत्रिका में आपका योगदान . . .
हस्ताक्षर (41)कविता-कानन (1)ख़ास-मुलाक़ात (9)मूल्यांकन (2)ग़ज़ल पर बात (1)ख़बरनामा (12)व्यंग्य (1)संदेश-पत्र (1)विशेष (2)'अच्छा' भी होता है! (2)फिल्म समीक्षा (1)