प्रज्ञा प्रकाशन, सांचोर द्वारा प्रकाशित
अगस्त 2019
अंक -52

प्रधान संपादक : के.पी. 'अनमोल'
संस्थापक एवं संपादक: प्रीति 'अज्ञात'
तकनीकी संपादक : मोहम्मद इमरान खान

विशेष

 

रक्षाबंधन विशेष : नेग में बहन को दें ऐसे प्यारे उपहार!
 
रक्षाबंधन पर बहन जब आपकी सूनी कलाई पर रंग-बिरंगे रक्षासूत्र बांधती हैं और फिर मुँह मीठा करवाती हैं, तो आप भी नेग के रूप में उसे कुछ रूपए देते होंगे। अगर नेग में आप नगद रूपयों के बदले दें कोई प्यारा सा उपहार तो बहन के लिए यादगार बन जाएगा, इस बार रक्षाबंधन का त्योहार –
 
उसे दें प्यारा सा पपी – अगर आपकी बहन को पशु-पक्षियों से प्यार है और वह उनके साथ खेलना बतियाना पसंद करती है, तो आप उसे एक प्यारा सा पपी गिफ्ट कर दें। इससे उसे एक अच्छा साथी मिल जाएगा और खूब मन बहलेगा पपी थोड़ा बड़ा होकर बहन के घर की सुरक्षा में भी मददगार होगा। अगर बहन के पास पपी पहले से है, तो आप उसके लिए एक अच्छा सा लकड़ी का हाउस या अन्य एसेसरीज भी दे सकते हैं।
 
उसे दें किसी कॉमेडी का मैजिक शो का टिकट – शायद ही कोई भाई होगा, जो अपने बहन को खिलखिलाते हुए नहीं देखना चाहता होगा। अपनी बहन के चेहरे पर मुस्कान देखना हो, तो कॉमेडी शो से बेहतर और क्या उपहार होगा। बहन को सपरिवार किसी अच्छे कॉमेडी शो को देखने का मौका दें ताकि रक्षाबंधन पर मिला तोहफा उसे हमेशा याद रहे। अगर शहर में कोई कॉमेडी शो नहीं हो रहा है, तो आप उसे मैजिक शो य़ा किसी हास्य नाटक के टिकट भी गिफ्ट कर सकते हैं, जहाँ उसका भरपूर मनोरंजन हो।
 
बहन को दें साइट सीइंग का टिकट – भले ही बहन इस शहर में काफी दिनों से रह रही हो, लेकिन परिवार के साथ इकट्ठा होकर, एक दिन में पूरे शहर के पर्यटन स्थलों को घूमने का मजा ही कुछ और है। जब वह अपने पति और बच्चों के साथ हँसते बतियाते पूरा शहर घूमेगी, तो यह अनुभव उसे फिर से पुराने दिनों की याद दिला देगा। आपका यह उपहार सिर्फ बहन ही नहीं बहनोई और भांजे-भांजियों को भी खुश कर देगा।
 
वर्कशॉप या हॉबी क्लास की मेम्बरशिप  – आप अपनी बहन को किसी उपयोगी वर्कशॉप या हॉबी क्लास की मेम्बरशिप दिलाएंगे तो उसे बड़ा फायदा होगा। वह कोई छोटा-मोटा बिजनेस करना चाहती हो और बूटीक, कुकिंग, हॉबी क्लास, नर्सरी, मिनी बेकरी, कैटरिंग, टिफिन सर्विस, फिटनेस ट्रेनिंग जैसे कोई काम करके कुछ कमाना चाहती है, तो आप उसके लिए जरूरी संसाधन, जगह या इक्विपमेंट की व्यवस्था भी  कर सकते हैं। इससे होने वाली अतिरिक्त आय उसके लिए बहुत काम की होगी।
 
फूड फेस्टिवल या रेस्तरां में सीट बुक करवाएं – कहते हैं दिल का रास्ता पेट से होकर जाता है। रक्षाबंधन के अवसर पर जब बहन आपको तरह तरह के पकवान और मिठाइयां खिलाती हैं, तो आपका भी फर्ज है कि उसे कुछ बेहतरीन औऱ लजीज व्यंजन चखवाएं। अपनी प्यारी बहन के लिए किसी पॉपुलर फूड फेस्टिवल या शहर के लोकप्रिय रेस्तरां में सीट बुक करवाएं, जहाँ वह अपने पसंदीदा क्यूजीन का लुत्फ उठा सके। हाँ, यह सुनिश्चित कर लें कि जिस रेस्तरां में आप बुकिंग कर रहे हैं, वहाँ का खाना आपकी बहन को पसंद है या नहीं।
 
म्यूजिक कंसर्ट की टिकट - अगर आपकी बहन संगीत की शौकीन है, तो उसके लिए किसी म्यूजिक कंसर्ट के टिकट से अच्छा भला क्या उपहार होगा। अगर शहर में फिलवक्त ऐसा कोई प्रोग्राम नहीं हो रहा लेकिन आने वाले महीने में होने की योजना है, तो भी आप बहन को बता सकते हैं कि राखी बंधाई के नेग में आप उसे म्यूजिक कंसर्ट की टिकट देने वाले हैं 
 

- शिखर चंद जैन
 
रचनाकार परिचय
शिखर चंद जैन

पत्रिका में आपका योगदान . . .
कविता-कानन (1)कथा-कुसुम (1)विशेष (2)