प्रज्ञा प्रकाशन, सांचोर द्वारा प्रकाशित
अक्टूबर 2018
अंक -45

प्रधान संपादक : के.पी. 'अनमोल'
संस्थापक एवं संपादक: प्रीति 'अज्ञात'
तकनीकी संपादक : मोहम्मद इमरान खान

पत्र-पत्रिकाएँ
सम्पूर्ण स्वास्थ्य को समर्पित मासिक पत्रिका 'निरामय जीवन'
 
 
 
यह तन, मन और जीवन को समर्पित एक संपूर्ण स्वास्थ्य मासिक पत्रिका हैं। निरामय जीवन- नाम के अनुरूप इस पत्रिका में प्राकृतिक योग, आध्यात्मिक, स्वास्थ्य को समर्पित सामग्री प्रकाशित की जाती है। स्वास्थ्य जीवन को समर्पित प्रत्येक परिवार के लिए एक बहुउपयोगी व आवश्यक पत्रिका है। आधुनिक जीवन के साथ क़दम से क़दम मिला कर चलती हुई पत्रिका अंतरजाल पर भी अपनी स्वास्थ्य सामग्री प्रकाशित करती है।
 
यह पत्रिका विगत 22 वर्षों से नियमित प्रकाशित हो रही है। सितम्बर 2018 के अंक में सभी स्थाई स्तंभ के अंतर्गत- 'पत्र-पुष्प' में पाठकों के पत्र, मनोविकार के दंश से आगाह करता 'संपादकीय', स्वास्थ्य के ख़तरों से रूबरू कराते स्वास्थ समाचार, 'काम की बातें' के अंर्तगत स्वास्थ्य के नुस्खे, 'हँसिबा' के अंतर्गत- चुटकुले, 'छोटी-सी बातें' में स्वास्थ्य संबंधी लेख व ख़ास बात, 'पुस्तक परिचय' में स्वप्रबंधन की पुस्तक का परिचय, बातें रोगमुक्ति की, प्रेरक-प्रसंग, टिप्पा-टिप्पा टिप्स में ख़ास स्वास्थ्य टिप्स, जिए निरामय जीवन, सरल घरेलू नुस्खे, स्वास्थ्य साधना सहित अनेक स्थाई स्तम्भ के अंतर्गत लेख प्रकाशित किए गए हैं।
 
कृष्ण हैं संजीवनी, आहार-विहार की मुख्य बातें, शिक्षक दिवस, साँसों की लय, एनीमिया, मनमोहक गुटखे-अकाल मृत्यु के कारण, प्रकृति का मान रखें, नसीहत- व्यसन मुक्ति का मार्ग नहीं है, शिक्षा का मंदिर, प्रबंधन गुरु-श्री गणे, दीपावली उपहार योजना, गुरु गरिमा में गिरावट, सकारात्मक सोच का महत्व, लाजवाब फल- अमरूद, रोग प्रतिरोधक: चुकंदर, हिन्दी का सम्मान, जीवन, अस्थमा: कारण और निवारण सहित विभिन्न रचनात्मक सामग्री प्रकाशित की गई है।
 
पत्रिका की साज सजावट उत्तम है। स्वास्थ्य की दृष्टि से उत्तम सामग्री संजोयी गयी है। लेख को आकर्षित बनाने के लिए सुंदर चित्र संयोजन के साथ-साथ भाषा सरल और सरस है। सभी लेख मनमोहक ढंग से दिए गए हैं। काग़ज़ और साज-सज्जा बहुत बढ़िया है। यह हर एक परिवार के लिए काम की पत्रिका हैं। इसे हर व्यक्ति को अपने परिवार में मँगवाना चाहिए। रचनाकार अपनी रचना मेल द्वारा भेज सकते हैं। 
 
 
 
 
 
प्रधान संपादक- योगेश माहेश्वरी (9413329749)
संपादक- महावीर योगानंदी (8764035370)
डाक पता- स्वास्थ्य साधना केंद्र, कमला नेहरू नगर, लाल पुलिया के पास, चोपासनी रोड, जोधपुर (राजस्थान)- 342008
मेल पता- [email protected]
पत्रिका का अंतर्जाल का पता- http://www.ssknstructure.net
वार्षिक शुल्क- 300 रूपये

- ओमप्रकाश क्षत्रिय प्रकाश
 
रचनाकार परिचय
ओमप्रकाश क्षत्रिय प्रकाश

पत्रिका में आपका योगदान . . .
कथा-कुसुम (1)मूल्यांकन (2)ख़बरनामा (2)बाल-वाटिका (1)पत्र-पत्रिकाएँ (1)