प्रज्ञा प्रकाशन, सांचोर द्वारा प्रकाशित
अगस्त 2015
अंक -49

प्रधान संपादक : के.पी. 'अनमोल'
संस्थापक एवं संपादक: प्रीति 'अज्ञात'
तकनीकी संपादक : मोहम्मद इमरान खान

शानदार ऑनलाइन फ़ोटो स्टोर है गूगल फोटोज

Imran Khan Technical Write Up

 

2004 मेँ गूगल ने gmail सेवा की शुरुआत की थी। यह सेवा अन्य प्रतिस्पर्धी मेल सेवाओं की तुलना मेँ 40 गुना ज्यादा स्टोरेज सुविधा प्रदान करती थी। इसमेँ शुरुआत मेँ एक गीगाबाइट स्पेस फ्री मेँ दिया गया था। इस वजह से कभी मेल को डिलीट करने की आवश्यकता महसूस नहीँ होती थी। इसी तरह से गूगल की एक सेवा है गूगल फोटोज, यह बहुत ही शानदार है। इसमेँ अनलिमिटेड ऑनलाइन स्टोरेज फोटोज और वीडियोज को ऑनलाइन स्टोर करने के लिए सुविधा प्रदान की गई है। इसमें मूल फोटो को जैसे का तैसा उपलब्ध GB स्पेस में या असीमित स्पेस सुविधा, जिसमें मूल फोटो को थोड़ा कमप्रेस किया जाता है परंतु मूल फोटो पर कोई खास फर्क नहीँ पड़ता और एक अच्छी क्वालिटी गूगल ऑनलाइन सुरक्षित रखता है। इस सेवा की शुरुआत करने के लिए कुछ खास सेटअप की जरुरत नहीँ होती बल्कि gmail सुविधा के साथ यह सुविधा भी हमेँ उपलब्ध होती है। सिर्फ गूगल फोटोस (www.photos.google.com) पर हमेँ जाना होता है और वहाँ पर यदि हम चाहेँ तो हमारी आवश्यकता के अनुसार विभिन्न एल्बम बना सकते हैँ और एल्बम मेँ अपने फोटोज को अपलोड करना होता है और वह फोटो गूगल ऑनलाइन स्टोर कर लेता है, जिन्हें हम जब चाहे जरुरत के मुताबिक अपने डेस्कटॉप पर, लैपटॉप पर या android फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं/अपने प्रयोग मेँ ले सकते हैँ।


गूगल फोटोज अपलोड किए गए फोटोज को दिनांक के आधार पर या स्थिति के आधार पर व्यवस्थित करता है। हम एल्बम भी तैयार कर सकते हैँ और एल्बम के आधार पर फोटोज को सर्च भी किया जा सकता है। गूगल फोटोज मेँ डुप्लीकेट फोटो पहचानने का बहुत ही अच्छा तरीका है, जैसे हम पूर्व मेँ अपलोड किए गए फोटो को फिर से अपलोड करते हैँ तो गूगल फोटोज अपलोड को रोक देता है। चाहे हम एक फोटो को दो अलग अलग नाम से अपलोड करना चाहें तो गूगल का स्मार्ट सिस्टम डुप्लीकेट फोटोज को पहचान लेता है।
गूगल फोटोज मेँ फोटो को एडिट करने और शेयर करने की सुविधा भी प्रदान की गई है। हम फोटो को whatsapp या किसी अन्य मैसेजिंग ऐप पर शेयर करना चाहते हैँ, तो वह फोटो गूगल फोटोज से डाउनलोड होगा और फिर शेयर हो जाएगा। गूगल फोटोज मेँ फोटो को एडिट करने के बहुत स्मार्ट टूल प्रदान किए गए हैँ, जिस तरह से गूगल प्लस मेँ स्मार्ट फोटो एडिटिंग सुविधा है, उसी तरह से गूगल फोटोज मेँ भी हम फोटो को एडिट करते हैँ, एनिमेटेड जिफ इमेज बना सकते हैँ, फोटो स्लाइड शो बना सकते हैँ और उन्हें हम youtube को भी भेज सकते हैँ।


हम गूगल फोटोज को गूगल ड्राइव मेँ भी मैनेज कर सकते हैँ। इसके लिए गूगल ड्राइव की सेटिंग में जाकर फोटोज को ड्राइव में एक फोल्डर में रखने के आप्शन को शुरू करना होता है। ऐसा करने के बाद हम गूगल फोटो को ई-मेल मेँ अटैच भी कर सकते हैँ। youtube वेबसाइट पर अपलोड बटन पर क्लिक करने पर इंपोर्ट फ्रॉम गूगल फोटोज ऑप्शन से वीडियोज को सीधे youtube पर भी डाला जा सकता है। शायद भविष्य मेँ हमारे यादगार क्षण के फोटो कोCD मेँ या हार्ड डिस्क मेँ सुरक्षित ना करेँ। बल्कि गूगल फोटो जैसे स्मार्ट तरीके इस्तेमाल करेँ क्योंकि यहाँ पर फोटो सुरक्षित भी रहेंगे और हमेँ ऑनलाइन उपलब्ध भी रहेंगे। इसके लिए सिर्फ जरुरत होती है गूगल अकाउंट की और इन्टरनेट कनेक्शन की।


- मोहम्मद इमरान खान